स्मार्ट सिटी, नगर निगम, पीडीए के अधिकारी व एसपी ट्रैफिक मिलकर बनायें ट्रैफिक/पार्किंग का प्लान

प्रयागराज : मण्डलायुक्त श्री आर0 रमेश कुमार की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय स्थित त्रिवेणी सभागार में प्रयागराज विकास प्राधिकरण के तत्वाधान में ट्रैफिक/पार्किंग का एक्शन प्लान बनाये जाने के सम्बंध में बैठक आयोजित की गयी।

मण्डलायुक्त ने शहर के विभिन्न मार्गों पर बनने वाले पार्किंग एरिया, ग्रीन एरिया, सिटिंग प्लान, वेण्डर जोन, हाॅकर जोन के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि नगर निगम, पीडीए एवं एसपी ट्रैफिक व स्मार्ट सिटी के अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर एक विस्तृत कार्ययोजना बनाते हुए इन बिंदुओं पर कार्यवाही करें।

प्रयागराज शहर को स्मार्ट सिटी बनाने का लक्ष्य बेहतर तरीके से प्राप्त किया जाये। उन्होंने कहा कि फेज-2 में बनने वाले सड़कों का विस्तृत अध्ययन करते हुए कुछ इस प्रकार से प्लान किया जाये, जिससे शहर हमारा स्वच्छ के साथ-साथ सुन्दर दिखे। उन्होंने कहा कि स्पीड ब्रेकर, रोड सिग्नल, साइनेज इत्यादि का बेहतर इस्तेमाल ही शहर को स्मार्ट बनाता है।

शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए ई-रिक्सा को बेहतर प्रबंधन के साथ-साथ दुपहिया वाहन एवं साइकिल के लिए भी विशेष व्यवस्थायें देनी होगी। शहर में बढ़ते ई-रिक्सा की संख्या के वजह से ट्रैफिक की समस्या आ रही है, जिसको उचित प्रबंधन के द्वारा ठीक करते हुए शहर को जाम मुक्त बनाया जा सकता है।

बैठक में नगर आयुक्त-रवि रंजन, पीडीए उपाध्यक्ष-श्री अंकित अग्रवाल सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।