अंतरिक्ष में मिला पृथ्वी से दुगुना आकर का ग्रह में पानी, जीवन संभव होने की आशंका

वैज्ञानिको ने ग्रह को K2-18B नाम दिया
Published: Tue, 15 Oct 2019 : Reporter by/Photo: Share

Author: Admin
Edited By: user

पृथ्वी के अलावा पहली बार अंतरिक्ष वैज्ञानिको  ने एक ऐसे ग्रह का पता लगाया है जहाँ पर जीवन संभव हो सकता है।  इस ग्रह पर पानी भी है और इंसान के रहने के लिए अनुकूल तापमान भी जिससे वैज्ञानिक उस ग्रह पर जीवन की सम्भावनाओ के रूप में देख रहे है। 

लन्दन के वैज्ञानिक ने 'नेचर' नाम की पत्रिका में इस सम्बन्ध में लिखा है और बताया है की ये ग्रह पृथ्वी से दोगुने आकर का है।  वैज्ञानिको का कहना है की इसका तापमान शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच है। 

वैज्ञानिको ने फ़िलहाल इस ग्रह को K2 - 18B  नाम दिया है और पृथ्वी से यह 111 प्रकाश वर्ष की दूरी  पर है। इसलिए अभी वहां पहुंचकर ये पता लगा पाना मुश्किल है की क्या वहां पहले से जीवन है या नहीं।  लेकिन वैज्ञानिको को इस बात की उम्मीद भी है की आने वाले दशक में हम अत्याधुनिक टेलिस्कोप की मदद से इसका पता लगा सकेंगे। 

कनाडा में स्थित यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर बियर्न  बेनेक इस खोज का नेतृत्व कर रहे है। प्रोफ़ेसर बियर्न बेनेक का कहना है, " ये पहली बार है जब हम पृथ्वी के अलावा किसी दूसरे ग्रह पर सचमुच पानी की मौजूदगी और  भाप देख रहे है।  ये ग्रह ऐसी जगह पर है जहाँ इसे पर्याप्त मात्रा में ऊष्मा मिल सकती है, ठीक वैसे ही जैसे पृथ्वी को सूर्य से मिलती है।  यही वजह है की हमे यहां जीवन की संभावना देख रहे है।"

प्रोफ़ेसर बेनेक ने ये भी कहा की पृथ्वी समानता के बावजूद ये ग्रह पृथ्वी से काफी अलग भी है।  अभीतक  K2-18B हमारे सौरमंडल का इकलौता ग्रह है जहाँ जीवन की उम्मीद जताई जा सकती है।  फ़िलहाल इसके बारे में बहुत कुछ अभी जानना शेष  है।  

 


Click Here for Allahabad News - Social Education Entertainment Crime and Health

Tags K2-18B