कोरोना: पंजाब में लोग टेस्ट कराने से डर रहे हैं

पंजाब : जहाँ पूरे भारत में इस समय कोरोना के मामलों में तेज़ी के साथ बढ़ रहे हैं, वहीं कोरोना वायरस के फैलने से जुड़ी अफ़वाहों के कारण, पंजाब में लोग कोरोना का टेस्ट करवाने से डर रहे हैं।

पंजाब में यह अफ़वाह तेज़ी से फैल रही है कि वायरस के बहाने लोगों को भर्ती करने के बाद उनके अंग निकल लिए जा रहे हैं।

लोगो के मन है डर

लोगों के मन में डर बसा हुआ है और इंटरनेट की पहुँच और सोशल मीडिया ख़ासकर व्हॉट्सऐप पर लोगों की मौजूदगी इन अफ़वाहों को तेज़ी से फैलाने में मदद कर रही है।

इन सब की वजह से कुछ डकटरों पर हमले की भी खबर आ रही है। स्वास्थ्यकर्मियों को गाओं में घुसने नहीं दिया जा रहा है, और उन्हें सहयोग करने से भी गावों में लोगों ने मना कर दिया है।

सरकार अपनी तरफ़ से जागरूकता फैलाने और डर कम करने के लिए कई वीडियो लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रही है, इन वीडियो को ध्यान में रखकर भी एक कैंपेन चलाने की तैयारी की जा रही है।

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बीबीसी को बताया, “ये सभी अफ़वाह हैं, कोविड के कारण मरने वालों को कोई छू भी नहीं सकता है। लाश को बांध कर अंतिम क्रिया के लिए भेज दिया जाता है। अंगों के निकाले जाने का तो सवाल ही नहीं उठता”

COVID – 19 को लेकर अफवाह पूरे भारत ही में फ़ैली है, लेकिन पंजाब ये माहौल वास्तव में कोरोना जाँच में रुकावट डालने का काम कर रहा है।